सोमवार, 5 दिसंबर 2016

विद्यार्थी सहायता और प्रेरणा का पथ

Posted by बेनामी

Thestudentmotive.com का शुभारंभ

Thestudentmotive.com पर आपका स्वागत है।

प्रिय विद्यार्थीयो नमस्कार , मैं विनोद सैन आप सभी का "thestudentmotive.com" पर स्वागत करता हूँ. हिंदी का ये प्रेरणादायक मंच आप सभी को विद्यार्थी जीवन की सहायता और मार्गदर्शन के बारे में निरंतर जानकारी देता रहेगा. आज यानि "5 दिसंबर 2016" को "thestudentmotive.com" का शुभारम्भ करते हुए हमें काफी ख़ुशी हो रही है. अब मैं इसके माध्यम से अपने विद्यार्थी/व्यक्तिगत जीवन के अनुभव को जो आज तक मैंने पाया है उसे आप तक बिना किसी रूकावट के साझा कर पाऊँगा।

thestudentmotive.com का लक्ष्य

आपने बिल्कुल सही चुना है , यह ब्लॉग आपकी पूरी मदद करेगा । यहाँ से आप अपने विद्यार्थी जीवन से जुड़ीं समस्याओं का निदान खोज सकेंगे । आज पूरा विद्यार्थी जीवन निराशा और चिंता से घिरा है इसके पीछे दो कारण मुख्य हैं - १- परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर २- या फिर सही मार्गदर्शन का न मिल पाना लेकिन यह चिंता विद्यार्थी के दिमाग में बोझ बन कर रह जाती है यही कारण है कि हम स्वयं को कमजोर महसूस करने लगते हैं , जिससे जीवन में चाहकर भी आगे नहीं बढ़ पाते । जिस वजह से हमारा आत्मविश्वास बिल्कुल टूट जाता है वही हमारी असफलता का कारण बनता है । लेकिन वास्तविकता तो यह है कि हमारी असफलता का कोई बड़ा कारण नहीं बल्कि हमारी सिर्फ छोटी छोटी भूलें होती है । जिनका हम कारण पता नहीं करना जानते या चाहते , और स्वयं को तनाव में डाले रखते हैं । तो यह ब्लॉग आपकी उन्हीं समस्याओं को जानने और सही मार्गदर्शन में मदद करेगा जिन्हें आप आगे के पोस्टों में पढ़ेंगे । आशा करता हूँ यह ब्लॉग आपकी पूरी मदद करेगा ।

thestudentmotive.com हिन्दी में

Thestudentmotive आपके साथ जो भी जानकारी साझा करेगा वह हिन्दी भाषा में दी जाएगी। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि आज इंटरनेट पर बहुत सी वेबसाइट हैं लेकिन वो अधिकतम अंग्रेजी में जानकारी उपलब्ध करवाती है जिसे प्रत्येक छात्र के लिए समझ पाना मुश्किल होता है। इसलिए thestudentmotive का पथ भाषा से हिन्दी है।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें